Republic Day Speech (गणतंत्र दिवस भाषण): 26 January 2022

Republic day जिसे हिंदी में गणतंत्र दिवस भी बोला जाता है प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। बहुत से लोग पूछते हैं कि गणतंत्र दिवस क्यों मनाया जाता है तो इसके पीछे का कारण यह है कि 26 जनवरी 1949 को “भारतीय सविधान ” को सभा द्वारा अपनाया गया और इसके एक साल बाद 1950 में “भारत सरकार अधिनियम” हटाकर भारतीय संविधान को लागू किया गया। गणतंत्र दिवस भारत के राष्ट्रीय अवकाश में से एक है इसके अलावा “स्वतंत्रता दिवस” और “गांधी जयंती” को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया है।26 जनवरी 1950 को भारत का पहला गणतंत्र दिवस मनाया गया था।

इस वर्ष 26 जनवरी 2022 को 73 वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। गणतंत्र दिवस 2022 को विभिन्न देशों के मुख्य अतिथियों को बुलाया गया है जिनमे बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे या राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे, नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा, भूटान के प्रधानमंत्री लोटे शेरिंग, थाईलैंड के प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-चा और म्यांमार के राज्य प्रशासन परिषद के अध्यक्ष जनरल मिन आंग हलिंग भी शामिल है। इस वर्ष कोरोना की वजह से माना जा रहा है कि गणतंत्र दिवस के समारोह है को ज्यादा धूमधाम से नहीं मनाया जाएगा।

Importance Of Republic Day (गणतंत्र दिवस का महत्व):

गणतंत्र दिवस भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है जो प्रत्येक वर्ष 26 जनवरी को मनाया जाता है। भारत एक स्वतन्त्र गणराज्य बनने और देश में कानून की स्थापित करने के लिए जो कानून 26 नवम्बर 1949 को भारतीय संविधान सभा द्वारा अपनाया गया था उसे 26 जनवरी 1950 को इसे एक लोकतान्त्रिक सरकार प्रणाली के साथ लागू होने हेतु एक पर्व के रूप में मनाया जाता हैं। गणतंत्र दिवस का अर्थ दो शब्दों से मिलकर बना है गणतंत्र दिवस जिसमें गणतंत्र का मतलब “जनता का जनता के लिए जनता द्वारा शासन होता है”।

26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह :

गणतंत्र दिवस को पूरे देश में बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन विभिन्न सरकारी संस्थाओं एवं शिक्षण संस्थानों में ध्वजारोहण किया जाता है और उसके पश्चात राष्ट्रगान जन-गन-मन का गायन होता है और देशभक्ति से जुड़े विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं प्रतियोगिता आयोजित कि जाती है।भारत की राजधानी दिल्ली में गणंतंत्र दिवस पर विशेष आयोजन होते हैं।26 जनवरी और 15 अगस्त के मौके पर देश में सेना द्वारा शक्ति प्रदर्शन किया जाता है जिसमे जल सेना,थल सेना, व वायु सेना परेड मे भाग लेती है, और सलामी देते हुए, अपने करतब दिखाती है. इसी के साथ इस दिन, प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति पर पुष्पमाला अर्पित करते है शहीद जवानों को श्रध्दान्जली देते है और दिल्ली के विजय चौक से लाल किले तक परेड आयोजित की जाती है। इस दिन विभिन्न देशों के वरिष्ठ नेता और अधिकारी भी आमंत्रित होते हैं।इस मौके पर विभिन्न क्षेत्रों से योग्य व्यक्तियों को सम्मानित भी किया जाता हैं।

Republic Day Speech(गणतंत्र दिवस भाषण):

गणतंत्र दिवस प्रस्तावना भाषण : सुप्रभात। हम आज हमारे देश के 73 वें गणतंत्र दिवस का जश्न मनाने के लिए यहां इकट्ठे हुए हैं। यह घटना हम में से प्रत्येक के लिए एक बहुत ही अद्भुत घटना है। इस दिन, आइए हम अपने देश को बढ़ाने और हम सभी का स्वागत करने के लिए भगवान से प्रार्थना करें।

Republic Day Speech :Good morning. We have gathered here to celebrate the 73nd Republic Day of our country today. This event is a very wonderful event for each of us. On this day, let us pray to God to increase our country and welcome all of us.

26 January kavita (गणतंत्र दिवस कविता) :

आज मेरे देश में गणतंत्र हैं आया, देश में हर तरफ लोकतंत्र हैं छाया

ना करना अब हमसे कोई सवाल, स्वइच्छा किया हैं हमने मतदान

अब न सुनेंगे कोई बहाना, लोकतंत्र ही हैं शक्ति भलीभांति जाना

अगर की अपनी मनमानी, सुनेंगे नहीं कोई कहानी

फिर से उठालेंगे हथियार, मतदान हैं हमारा अधिकार

अगर आना हैं अगली बार, विकास करो मोदी इस बार

“जय हिंद”

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.